My Village/My Gaon Essay in Hindi - मेरा गाँव पर निबंध हिन्दी में

मेरा गाँव पर निबंध हिन्दी में - My Village Essay in Hindi

In this article, we are providing information about My Village Essay in Hindi. मेरा गाँव पर निबंध। I Hope you like this post.
My Village Essay in Hindi

My Village Essay in Hindi - मेरा गाँव पर निबंध हिन्दी में

मेरा गांव भारत के लाखों गांवों जैसा ही है! लगभग चार सौ घरों की इस छोटी - सी बस्ती का नाम कपडवज है ! मेरा गाँव में प्रकुती की शोभा हैं, स्नेहभरे लोग हैं, धर्म की भावना हैं और मनुष्यता का प्रकाश है।

हमारे गांव के ज्यादातर लोग कृषि और पशु पालन पर ही निर्भर है। मेरे गाँव में सिंचाई का अच्छा प्रबंध है। यहां के सभी लोग हसमुख और मिलनसार है। हमारे गांव के कुछ लोग अपनी आजीविका चलाने के लिए कुटीर उद्योग भी चलाते हैं।

मेरे गांव के लोग बड़ा ही सीधा - सादा जीवन जीते हैं। वह सादे कपड़े पहनते हैं और सादा भोजन खाते हैं। मेरे गाँव में सभी धर्मों के लोग हैं, जो आपस में मिलजुल कर रहते हैं। 

मेरे गाँव में उत्सवों और मेलों की धूम होती है। त्योहारों के अवसर पर लोग आपस में मिलते - जुलते हैं। मेरे गाँव के लोग आपसी सुख - दुःख में एक - दूसरे का पूरा साथ देते हैं। हमारे गांव के लोग रात को जल्दी सो जाते हैं और सुबह जल्दी उठकर खेतों में काम करने चले जाते हैं और पूरे दिन कठिन परिश्रम करते है। 

हमारे गांव का वातावरण शहरों की तुलना में बहुत ही ठंडा है और प्रदूषण रहित है जिससे यहां के लोगों को गंभीर बीमारियां नहीं होती है। हमारे गांव में " साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है। यहां पर किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं पाई जाती हैं।

हमारे गांव में खेल के लिए एक बहुत बड़ा मैदान है जहां पर हम सुबह शाम कबड्डी क्रिकेट खो खो जैसे खेल खेलते हैं। हमारे गांव के विकास कार्यों को देखने के लिए एक पंचायत भी बनाई गई है।

ग्रामपंचायत ने हमारे गाँव की कायापलट कर दी है! हमारे गाँव तेजी से उन्नति कर रहा हैं। ग्रामवासियों को गाँवों में ही रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। हमारे गांव में शिक्षा क्षेत्र में भी बहुत काम हुआ है। हमारे गांव में छोटे बच्चों की शिक्षा के लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत आंगनबाड़ी भी खोली गई है।

गाँव में आपसी विवाद को अधिकतर पंचायत में ही सुलझा लेते हैं। कभी - कभी मेरे गाँव में भजन - कीर्तन का कार्यक्रम भी होता है! चारों और खेतों की हरियाली गाँव की शोभा बढ़ा रही है। गाँव की आबोहवा में जीना सचमुच आनंददायी होता है। हमारा गांव सही मायनों में एक आदर्श गांव है।

Post a Comment