ज़फरनामा क्या है और किसने लिखा था?

ज़फरनामा का अर्थ है “विजय की घोषणा” और यह नाम सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह द्वारा 1705 में भारत के सम्राट औरंगजेब को भेजे गए पत्र को दिया गया है। पत्र उत्तम फारसी पद्य में लिखा गया है। इस पत्र में, गुरु जी औरंगजेब को याद दिलाते हैं कि कैसे उन्होंने और उनके गुर्गों ने पवित्र कुरान पर ली गई शपथ को तोड़ा था। जफरनामा हिकायतों में शामिल है और यह पहली हिकायत है।

ज़फरनामा क्या है और किसने लिखा था?

इस धोखे के बावजूद, यह विश्वासघाती नेता गुरु को नुकसान नहीं पहुंचा सका। गुरु जी ने इस पत्र में कहा है कि अपने कई कष्टों के बावजूद, उन्होंने उस चालाक मुगल पर नैतिक जीत हासिल की थी, जिसने अपनी सभी प्रतिज्ञाओं को तोड़ दिया था और गुप्त व्यवहार का सहारा लिया था। गुरु को पकड़ने या मारने के लिए एक विशाल सेना भेजने के बावजूद, मुगल सेना अपने मिशन में सफल नहीं हुई।

इतिहास

दिसंबर 1704 का दूसरा पखवाड़ा गुरु गोबिंद सिंह जी के जीवन का सबसे कठिन और महत्वपूर्ण काल था। इसी काल में चालीस मझैल सिक्खों ने गुरु को त्याग दिया था, आनंदपुर शहर को खाली करना पड़ा था, सिरसा नदी की बाढ़ ने कहर ढाया था, गुरु जी का परिवार अलग हो गया था, उनके दो बड़े बेटे उनकी अपनी आँखों के सामने मर गए थे और गुरु खुद चमकौर साहिब से भागकर माछीवाड़ा जंगल की ओर जाना पड़ा। मच्छीवाड़ा में भी वह चारों ओर से शत्रु सेना से घिरा हुआ था।

जंगल में गुरु जी ने दो पठान भाइयों नबी खान और गनी खान से मुलाकात की, जो नीले रंग के कपड़े पहने हुए थे, उन्होंने उनसे उनके लिए समान कपड़े तैयार करने को कहा। इस बीच गुरु जी ने सैय्यद इनायत खान को भेजा, जो उनके एक अनुयायी थे जो पास में ही रहते थे। गुरु जी ने उन्हें एक पत्र सौंपा जो सम्राट औरंगजेब को सुरक्षित रखने के लिए संबोधित किया गया था। नीले वस्त्रों का उपयोग करते हुए, गुरु जी ने खुद को उच-का-पीर (उच के एक पवित्र व्यक्ति) के रूप में और अपने साथियों के साथ एक तरफ नबी खान और गनी खान और दूसरी तरफ भाई धर्म सिंह और भाई मान सिंह के साथ वे प्रस्थान किया।

वे मुश्किल से एक मील ही गए थे कि उन्हें सेना के एक गश्ती दल ने रोका और कमांडर के सामने पेश किया, वह उनके स्पष्टीकरण से संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने फकीर (पवित्र व्यक्ति) को जानने और पहचानने वाले किसी भी व्यक्ति को खोजने के लिए शब्द भेजा। सैय्यद इनायत खान को इस बात की खबर मिली और वे सेना के शिविर में आ गए। सैयद जी सेनापति दलेर खान गढ़ शंकरिया से मिले, हालाँकि उन्होंने गुरु जी को पहचान लिया, उन्होंने उनसे कहा कि यह वास्तव में उच-का-पीर था और ऐसे पवित्र व्यक्ति को पकड़ना पाप था। कमांडर घबराया हुआ था और 500 रुपये के साथ पीर के पास गया और अपनी नजरबंदी के लिए ईमानदारी से माफी मांगी। गुरु जाने के लिए स्वतंत्र थे।

खान बंधुओं और सिंहों ने गुरु जी को फैशन की तरह एक मंजी पर बिठाया और ग़ुलाल गाँव पहुँचे। यह ग़ुलाल गाँव में था कि गुरु जी ने वह पत्र माँगा जो सैय्यद खान के सुरक्षित हाथों में था। यह पत्र गुरु जी के निर्देश पर दया सिंह जी द्वारा सम्राट औरंगजेब को दिया गया था (यह पहला पत्र जफरनामा के नाम से नहीं जाना जाता है)।

भाई दया सिंह इस पत्र को 26 दिसंबर 1704 को औरंगजेब के पास ले गए थे। जब तक वे औरंगजेब पहुंचे और गुरु जी को आनंदपुर साहिब से उखाड़ फेंके जाने की जानकारी दी गई। उन्होंने महसूस किया कि विशेष रूप से एक अन्याय किया गया था जब उन्हें आनंदपुर से कुरान की गंभीर शपथ पर सुरक्षित मार्ग का वादा किया गया था। सम्राट ने भाई दया सिंह को आश्वासन दिया कि वह न्याय करेंगे और गुरु जी से दक्कन में उनसे मिलने का अनुरोध किया जा सकता है। भाई दया सिंह ने चतुराई से उत्तर दिया कि एक लिखित पत्र का अधिक तत्काल प्रभाव होगा। बादशाह ने हामी भर दी और भाई जी और पत्र के साथ दो दूत भेजे। भाई धया सिंह मार्च 1705 में दीना में गुरु जी के पास पहुंचे, 900 मील की वापसी यात्रा जो तीन महीने तक चली।

गुरु जी ने भाई दया सिंह से वह सहानुभूतिपूर्ण और पश्चातापपूर्ण मनोदशा सुनी जिसमें सम्राट ने उत्तर लिखा था। हालाँकि गुरु जी के चेहरे पर उदारता और गंभीरता की मिश्रित भावनाएँ थीं क्योंकि उन्हें लगा कि सम्राट उनकी शिकायतों से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हैं। गुरु जी ने सम्राट को एक और अधिक विस्तृत पत्र भेजने का फैसला किया जिसमें उन्होंने न तो वादा किया और न ही उनसे दक्कन में मिलने से इनकार किया।

ज़फरनामा

दूसरा पत्र "जफरनामा" - विजय का पत्र, फारसी पद्य में लिखा गया, 1705 में दो सिखों, भाई दया सिंह और भाई धर्म सिंह के माध्यम से दीना से भेजा गया था। इसकी सामग्री की प्रकृति के कारण इसे जानबूझकर सम्राट के दूतों को नहीं सौंपा गया था और क्योंकि गुरु जी अपने सिखों से इसे पढ़ने पर सम्राटों की तत्काल प्रतिक्रिया जानना चाहते थे।

हालाँकि भाई दया सिंह और भाई धरम सिंह ने बड़ी तेजी से यात्रा की, लेकिन उन्हें बादशाह के साथ शुरुआती दर्शक नहीं मिल सके। वे भाई जेठा जी के घर रुके थे। कुछ महीने पहले सिख सम्राट से मिले थे। गुरु जी ने भाई दया सिंह को पत्र सौंपते समय औरंगजेब के सामने साहसपूर्वक और निडर होकर बोलने का निर्देश दिया था। सम्राट ने पत्र पढ़ा और महसूस किया कि गुरु एक अत्यंत बुद्धिमान, सत्यवादी और निडर योद्धा है। वे लगभग 91 वर्ष के थे और अपने जीवन काल में उन्होंने जो कुछ किया उस पर पछतावे की भावना से उनका शरीर कांपने लगा। उन्होंने फिर से कागज पर कलम रख दी और गुरु जी को उत्तर में आने में असमर्थता बताते हुए एक पत्र लिखा और अनुरोध किया कि गुरु जी उनसे जल्द से जल्द अहमदनगर में मिलें। पत्र शाही दूतों के माध्यम से भेजा गया था।

औरंगजेब का अहसास

सम्राटों की मन की शांति हिल गई थी, उन्होंने अपने पुत्रों को एक और पत्र लिखा। जिसमें उन्होंने कहा “मुझे नहीं पता कि मैं कौन हूं, मैं कहां हूं, मुझे कहां जाना है और मेरे जैसे पापी व्यक्ति का क्या होगा। कई जैसे मैं अपना जीवन बर्बाद कर मर गया। अल्लाह मेरे दिल में था लेकिन मेरी अंधी आँखें उसे देखने में विफल रहीं। मुझे नहीं पता कि मुझे अल्लाह के दरबार में कैसे स्वीकार किया जाएगा। मुझे अपने भविष्य की कोई उम्मीद नहीं है, मैंने बहुत कुछ किया है पाप करते हैं और नहीं जानते कि बदले में मुझे क्या दंड दिया जाएगा”।

ज़फरनामा का सम्राट औरंगज़ेब पर एक मनोबल गिराने वाला प्रभाव था, जिसने अपने अंत को क्षितिज पर देखा और उसका भविष्य बहुत अंधकारमय दिखाई दिया। उन्होंने गुरु गोबिंद सिंह जी को अपनी एकमात्र आशा के रूप में देखा, जो उन्हें सही और सच्चा रास्ता दिखा सकते थे, जैसा कि गुरु जी ने अपने पत्र में संकेत दिया था। हालाँकि उसने गुरु के साथ बहुत अन्याय किया था, लेकिन वह जानता था कि वह भगवान का आदमी है और वह गुरु से व्यक्तिगत रूप से मिलना चाहता था। उन्होंने अपने राज्यपालों को गुरु जी के खिलाफ सभी आदेश वापस लेने के निर्देश जारी किए। उन्होंने अपने मंत्री मुनीम खान को निर्देश दिया कि जब वे गुरु से मिलने आए तो उनके सुरक्षित मार्ग की व्यवस्था करें।

गुरु जी अभी तक दिल्ली जाने को तैयार नहीं थे और इसके बजाय साबो की तलवंडी शहर के बाहर रुक गए। सिख कालक्रमियों के अनुसार साबो की तलवंडी में गुरु गोबिंद सिंह ने लगभग अठारह महीने की अवधि के बाद अपनी कमर की पट्टी खोली और राहत की सांस ली। यही कारण है कि साबो की तलवंडी को दमदमा साहिब (आराम की जगह) के नाम से जाना जाता है। यह दमदमा साहिब में था कि माता सुंदरी जी ने चार साहिबजादों और माता गुजरी जी के भाग्य को सीखा। यह दमदमा साहिब में भी था कि गुरु गोबिंद सिंह जी ने स्मृति से आदि गुरु ग्रंथ साहिब को फिर से लिखा और अपने पिता, गुरु तेग बहादुर साहिब की गुरबानी (गुरु के लेखन) को जोड़ा।

गुरु जी ने औरंगजेब से मिलने का फैसला किया?

गुरु जी को औरंगजेब का पत्र मिला और कुछ समय आराम करने के बाद उन्होंने बादशाह से मिलने का फैसला किया, इसलिए गुरु जी ने दक्कन जाने का फैसला किया। गुरु जी की इस्लाम से कोई दुश्मनी नहीं थी। उन्होंने मुसलमानों के खिलाफ कोई दुर्भावना नहीं रखी, गुरु साहिब जी ने सभी को एक नजर से देखा, बहुत से मुसलमानों ने मुगलों के खिलाफ उनके कारण का साथ दिया था। अब जबकि औरंगजेब ने गुरु जी को नम्रता के साथ आमंत्रित किया था और उन लोगों के खिलाफ न्याय करने का वादा किया था जिन्होंने बर्बर कृत्यों का सहारा लिया था, गुरु जी ने बाद के बुढ़ापे को देखते हुए सम्राट से मिलने के लिए सहमत होना उचित समझा।

जब तक गुरु जी ने राजस्थान में प्रवेश किया था, तब तक उन्हें खबर दी गई थी कि सम्राट की मृत्यु हो गई है। भाई संतोख सिंह द्वारा दर्ज किए गए ऐतिहासिक रिकॉर्ड बताते हैं कि सम्राट ने सभी भूख और पाचन शक्ति खो दी थी और किसी भी अपशिष्ट को बाहर नहीं निकाल सकते थे, जो कुछ भी उन्होंने अपने शरीर में जहर के रूप में काम किया। वह बहुत पीड़ा और दुःख में था और वह कई दिनों तक इस स्थिति में रहा, भयभीत था, जैसे कि मृत्यु के स्वर्गदूतों के बारे में उसके विचारों से कब्र की सजा थी। (मुसलमानों का मानना है कि दो दो फ़रिश्ते मौत के तुरंत बाद उनकी कब्र में मर जाते हैं। जो लोग अपनी कब्र का विस्तार और आराम करने के बजाय बुराई के दोषी पाए जाते हैं, उन्हें एक कठोर पिटाई मिलती है जिसे हथौड़े से प्रशासित कहा जाता है। इतना शक्तिशाली कि वह एक पहाड़ को समतल कर देगा।) इस तरह के विचारों ने मरते हुए सम्राट पर भारी भार डाला होगा।

1616 में जन्मा औरंगजेब 91 साल तक जीवित रहा, उसकी अंतिम वसीयत उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की बिगड़ी हुई स्थिति की पुष्टि करती है।

जफरनामा स्पष्ट रूप से दिखाता है कि यह चमकौर की लड़ाई के बाद माछीवाड़ा से लिखा गया था और गुरु जी ने युद्ध के मैदान में अपने दो बड़े बेटों का बलिदान कर दिया था। यह, यह भी दर्शाता है कि यद्यपि गुरु जी को पुरुषों और सामग्रियों में भारी नुकसान हुआ था, लेकिन वे किसी भी तरह से पराजित महसूस नहीं कर रहे थे, लेकिन उनके धोखेबाज गतिविधियों के लिए सम्राट को दंडित करने और फटकारने के लिए आत्मविश्वास, विश्वास और साहस से भरे हुए थे।

औरंगजेब की इच्छा

मौलवी हामिद-उद-दीन ने औरंगजेब के जीवन के बारे में फारसी में अपनी हस्तलिखित पुस्तक के अध्याय 8 में वसीयत दर्ज की थी:

  1. इसमें कोई शक नहीं कि मैं भारत का बादशाह रहा हूं और मैंने इस देश पर शासन किया है। लेकिन मुझे यह कहते हुए खेद हो रहा है कि मैं अपने जीवनकाल में कोई अच्छा काम नहीं कर पाया। मेरी अंतरात्मा मुझे पापी समझकर श्राप दे रही है। लेकिन अब इसका कोई फायदा नहीं है। मेरी इच्छा है कि मेरा अंतिम संस्कार मेरे प्यारे बेटे आजम द्वारा किया जाए, कोई और मेरे शरीर को न छुए।
  2. मेरे नौकर आया बेग के पास मेरा पर्स है जिसमें मैंने 4 रुपये और 2 आने की अपनी कमाई सावधानी से रखी है। अपने खाली समय में मैं कुरान लिख रहा हूं और टोपियां सिल रहा हूं। टोपी बेचकर मैंने 4 रुपये और 2 आने की ईमानदारी से कमाई की। इस राशि से मेरा ताबूत खरीदा जाना चाहिए। पापी के शरीर को ढकने के लिए और कोई पैसा खर्च नहीं करना चाहिए। यह मेरी मरणासन्न इच्छा है। कुरान की प्रतियां बेचकर मैंने 305 रुपये एकत्र किए। वो पैसा भी आया बेग के पास है. मेरी इच्छा है कि इस पैसे से खरीदे गए मीठे चावल से गरीब मुसलमानों को खाना खिलाया जाए।
  3. मेरे सभी लेख-कपड़े, स्याही स्टैंड, कलम और किताबें मेरे बेटे आजम को दी जानी चाहिए। मेरी कब्र खोदने के लिए मजदूरी का भुगतान राजकुमार आजम द्वारा किया जाएगा।
  4. मेरी कब्र घने जंगल में खोदी जाए। जब मुझे दफनाया जाए तो मेरा चेहरा खुला रहना चाहिए। मेरे मुख को मिट्टी में न गाड़ देना। मैं खुद को नग्न चेहरे के साथ अल्लाह के सामने पेश करना चाहता हूं। मुझे बताया गया है कि जो कोई भी नग्न चेहरे के साथ सर्वोच्च न्यायालय में जाता है, उसके पापों को क्षमा कर दिया जाएगा।
  5. मेरा ताबूत मोटे खद्दर का हो। लाश पर कीमती शॉल न रखें। मेरी अंत्येष्टि के मार्ग पर फूलों की वर्षा नहीं होनी चाहिए। किसी को भी मेरे शरीर पर फूल लगाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। कोई संगीत नहीं बजाया या गाया जाना चाहिए, मुझे संगीत से नफरत है।
  6. मेरे लिए कोई कब्र नहीं बननी चाहिए। केवल एक चबूतरा या चबूतरा खड़ा किया जा सकता है।
  7. मैं कई महीनों से अपने सैनिकों और अपने निजी सेवकों के वेतन का भुगतान नहीं कर पा रहा हूं। मैं वसीयत करता हूं कि मेरी मृत्यु के बाद कम से कम मेरे निजी सेवकों को पूरा भुगतान किया जाए क्योंकि खजाना खाली है। नियामत अली ने मेरी बहुत ईमानदारी से सेवा की है उन्होंने मेरे शरीर को साफ किया है और कभी भी मेरे बिस्तर को गंदा नहीं रहने दिया है।
  8. मेरी याद में कोई समाधि नहीं बनानी चाहिए। मेरी कब्र पर मेरे नाम का कोई पत्थर न रखा जाए। कब्र के पास कोई पेड़ नहीं लगाना चाहिए। मेरे जैसा पापी छायादार वृक्ष की सुरक्षा के योग्य नहीं है।
  9. मेरे बेटे, आजम को दिल्ली के सिंहासन से शासन करने का अधिकार है। काम बख्श को बीजापुर और गोलकुंडा राज्यों का शासन सौंपा जाना चाहिए।
  10. अल्लाह किसी को बादशाह न बना दे, सबसे बदनसीब इंसान वो होता है जो बादशाह होता है। किसी भी सामाजिक सभा में मेरे पापों का उल्लेख नहीं होना चाहिए। मेरे जीवन की कोई कहानी किसी को नहीं बतानी चाहिए।

फतेह साप्ताहिक 7 नवंबर 1976 में एस.अजमेर सिंह एम.ए. द्वारा प्रकाशित एक ऐतिहासिक लेख से अनुवादित। सम्राट की इच्छा के अनुसार, “कच्ची” ईटों से बनी उनकी कब्र अभी भी औरंगाबाद में देखी जा सकती है।


Post a Comment